2 Ways to Find Song Writing Topics

0
132
5
(1)

Writers, लिखने के लिए Topic आपकी सबसे पहली need होती है। इसीलिए ये post “2 Ways to Find Song Writing Topics” बहुत helpful रहेगी। Topic जितना अच्छा unique आप सोचेंगे उस पर उतनी ही अच्छी lyrics आप लिख पाएंगे। अगर आप भी song लिखने के लिए topics की उलझन में उलझ रहे हैं, तो आज इस वीडियो को देखने के बाद आपकी ये उलझन बिल्कुल दूर हो जाएगी।

2 Ways to Find Song Writing Topics

Song के लिए topics 1 ही situation में ज्यादा सोचा जाता है और वो है जब आपके पास कोई story नहीं होती। यहां आप भी सोच रहे होंगे ऐसा क्यों? Writers, अगर आप song writing में beginniner है, तो आप practice के लिए लिखना चाहते हैं। या ऐसे ही बैठे-बैठे एक लिरिक्स बनाना चाहते हैं। ऐसे में आपके पास कोई story नहीं है जिसके लिए आप लिख रहे होते हैं। ठीक दूसरी situation ऐसी आती है जब आप थोड़े professional बन जाते हैं। आपके पास किसी फिल्म या story के लिए गाने लिखने का ऑफर आता है। ऐसे में topic आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं पड़ती। क्योंकि तब तो आपके पास आपका सारा view clear होता है। इसलिए writers, टॉपिक्स की need आपको शुरुआत में ही पड़ती है जब आप सीख रहे होते हैं। 

Read More :

Song Lyrics Format In Hindi 

मैं एक तरीका आपके साथ share करता हूँ, जिसे बड़े-बड़े writers भी follow करते हैं। इस trick से आप topics की उलझन में कभी नहीं उलझेंगे। बल्कि topics पे topics आगे से आगे आपके लिए तैयार होंगे। चलिए trick जान लीजिए, मान लीजिए कोई फ़िल्म जो आपकी favorite है या कोई गाना आपका फेवरेट है, उस film को ही ले लीजिए। उसके song को किस तरह किस situation में film के किस मोड़ पर लिखा गया है। मतलब कि उसमें story का कौनसा seen चल रहा है। ज़रा सोचिए, अगर आप उस film के lyricist होते, तो आप उस गाने को किस तरह लिखते? सोचिए, सोचिए, अब आप एक writer हैं और खुद को अगर एक mature writer मानते हैं, तो आपको ये सोचना ही पड़ेगा। चलिए सोच लिया है, तो उस story के लिए अपना एक नया song तैयार करें। नई lyrics तैयार करें। कोशिश करें कि आप उससे भी ज्यादा अच्छा song लिख पाएं। आब बताइए है ना एकदम professional तरीका। अगर trick अच्छी लगी हो तो इस बात पर वीडियो जरूर like कर देना।

Read More :

Song Kaise Likhe 

चलिए अगली trick की तरफ चलते हैं। ये trick भी कहीं न कहीं बिल्कुल ऐसी ही है। writers, जरूरी नहीं कि songs केवल film के लिए ही लिखे जाएं। कई बार songs की albums के लिए भी लिखना होता है। अगर album के गाने आप ही गाने वाले हैं, तो आपको topic सोचना पड़ता है। अगर आप नहीं गाने वाले हो और कोई singer अपनी album के लिए लिखाना चाहता है, तो वो खुद आपसे ये share कर देगा कि song lyrics में क्या-क्या बताना है। हम उस situation की बात कर रहे हैं, जब आप ही सब के कर्ता धर्ता हो। अब ऐसे में आपको ही लिखने के लिए topic तलाशने होंगे। जब भी आप किसी एलबम के songs सुनते हैं, तो आपको हमेशा अलग और unique गाने ही मिलेंगे। इसलिए आपका काम ज्यादा कठिन हो जाता है कि आप कोई यूनिक topic की तलाश करें। इसके लिए अब आपको जो तरीका मैं बता रहा हूँ वो फॉलो करना है। मान लीजिए आपको romantic या sad song लिखना है, अब आपको उसी catagory की films या web series वगेरा देखनी है। 4 से 5 दिन आप ऐसा ही करें ज्यादा से ज्यादा देखें और observe करें। जरूरी नहीं कि उनमें गाने बने हैं उन्ही मोड़ पर आप song का सोचे नहीं। यहां आपको पूरी story पर focus करना है, उसमें क्या-क्या seen चल रहे हैं उन्हें अपने mind में capture करना है। कोई न कोई seen आपके mind जरूर आएगा कि आप उस seen को observe करके अपने अच्छे गाने तैयार कर देंगे। है ना writers, काम की trick तो यार अगर पहली trick के बाद वीडियो like नहीं किया हो तो अब जरूर कर देना। क्योंकि मेरा काम है आपको ऐसी unique tips और tricks लिखने के लिए बताना। 

Conclusion : तो writers, ये post “2 Ways to Find Song Writing Topics” इस topic पर रही। उम्मीद है song लिखने के लिए अब आपके पास topics की भरमार लग जायेगी। आपके mind में भी अगर कोई topics आते हैं, तो comment करके जरूर बता सकते हैं। ऐसी ही unique writing tips के लिए हमारे blogs को पढ़ते रहें। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here