How To Get First Rank In Poetry Competition?

0
214
0
(0)
कई Students चाहते हैं कि वो Poetry Competition में First Rank प्राप्त कर पाए। इसके लिए हर बार वो Websites पर Guide होने के लिए पोस्ट ढूंढते रहते हैं। इसीलिए आज “How To Get First Rank In Poetry Competition” पर हम आपको गाइड करने वाले हैं। उम्मीद है ये लेख पढ़ने के बाद आप जरूर Poetry Competition में प्रथम स्थान प्राप्त कर पाएंगे। 
How To Get First Rank In Poetry Competition
सबसे पहली बात आप Poetry Competition में प्रथम क्यों आना चाहते हैं? ये अपने आप से प्रश्न करिए। अगर आप केवल पुरस्कार प्राप्त करने के लिए ऐसा सोच रहे हैं, तो आप कभी कविता प्रतियोगिता में प्रथम नहीं आ पाएंगे। ऐसे में आप Poetry Writing से जुड़े हुए भी नहीं होंगे। इसके विपरित कई छात्रों को कविता लिखने में रूचि होती है और वो हमेशा कविता लिखते रहते हैं। ऐसे में अगर आप ऐसे छात्र हैं, तो आप जरूर कविता प्रतियोगिता में अव्वल आ पाएंगे।
दूसरी बात करते हैं कि आप लिखते भी हैं और आप फिर भी ये Guidance चाह रहे हैं कि Poetry Competition में First कैसे आए, तो ये भी बता देते हैं। किसी भी प्रतियोगिता में सबसे अव्वल आने के लिए आपको अपने प्रतिभागियों को समझना होता है। आपको ये देखना है कि किस Class Level के छात्र आपके साथ भाग ले रहे हैं। अगर आपकी कक्षा स्तर के छात्र ही हैं, तो आपको ज्यादा समझने में कठिनाई नहीं होगी। 
ये समझने के बाद आपको ये करना है कि किसी काव्य विधा का चुनाव करना है। काव्य विधा भी ऐसी हो, जिस पर आप अच्छा लिख सके। खैर, जहां तक हमारा मानना है अगर आप School में Poetry Competition में भाग ले रहे हैं, तो आप किसी भी विधा के बारें में सोचने में समय ज़्ााया ना करें। बल्कि आप छंदमुक्त कविता खुले मन से लिखना ही ठीक समझे। ऐसे में आप तुकांत कविता के फोरमेट को फॉलो कर सकते हैं और एक अच्छी कविता लिख सकते हैं। 

Poetry Competition के लिए E-Books खरीदें

आप चाहें तो ज्यादा सीखने के लिए हमारी Poetry Writing से जुड़ी ई-बुक्स भी पढ़ सकते हैं। ये हार्डकवर वाली बुक्स नहीं होती है। ये PDF में ई-बुक्स होती है। जिन्हें आप फोन में Download करके भी पढ़ सकते हैं। इन्हें खरीदने के लिए आपको उपर Link दे दिया गया है, वहां से आप खरीद सकते हैं। 
जब आप तुकांत Poetry के Format को Follow करते हैं, तो ध्यान ये रखें कि आपकी सारी Lines बराबर हो। इसके साथ ही सही तुकांत शब्दों (Rhyming words) का प्रयोग किया गया हो। तुकांत शब्दों का प्रयोग कैसे करते हैं, इस पर भी हमने कई Post और Videos बना रखें हैं। आप चाहें तो हमारे YouTube Channel से जुड़कर भी सीख सकते हैं। आप यदि कम Time में सीखना चाहते हैं, तभी आप ई-बुक्स को खरीदें। 
उम्मीद करताह हूं आज की पोस्ट “How To Get First Rank In Poetry Competition” से आपको कविता प्रतियोगिता में प्रथम आने में काफी मदद मिलेगी। अगर एक अच्छा Writer बनना आपका भी सपना है, तो आप हमारे चैनल और इस ब्लॉग से हमेशा जुडे रहें, सीखते रहें। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here