How To Change The Hindi Song Lyric In Punjabi?

0
268
0
(0)

क्या आप भी सोचते हैं “गाना कैसे लिखा जाता है“। दोस्त, गाना लिखने के लिए आपके पास अपने विचार होने चाहिए। जो हर Writer के पास होते हैं। कई बार आपका प्रश्न आता है “How to change the hindi song lyric in punjabi?” आप तो जानते ही हैं कि गाना किसी भी language में लिखा जाए सभी के लिए Rules एक ही होते हैं। कई Writers चाहते है कि वो अपनी Hindi Lyrics को Punjabi Lyrics या उनकी भाषा में Convert कर सके। ऐसे में आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। 

How to change the Punjabi song lyric

आपके सामने आपकी लिखी Hindi Lyrics है, तो सबसे पहले हमें एक-एक लाइन को Convert करना पड़ेगा। सबसे पहले गाने की Hookline ले लीजिए। अब आप उसकी पहली लाइन पढ़ रहे हैं। जो आपने पढ़ी आप उसे पंजाबी में कैसे बोलेंगे? जरा सोचिए। उम्मीद है आपने अपनी भाषा में इसे सोच लिया होगा। सोचना ही काफी नहीं है, अब आप इस लाइन को पेपर में लिख दीजिए। 

अब आप एक लाइन बना चुके हैं। इसका मतलब ये नहीं कि अब आप ये सोच लेंगे कि ये तो आसान है। भाई, जितना आसान आप समझ रहे हैं, ये काम उतना भी आसान नहीं है। क्योंकि आगे वाली लाइन जब आप कन्वर्ट करेंगे, तो आप पाएंगे कि इन लाइन्स के Rhyming Words बदल चुके हैं। अगर Rhyming Words सही नहीं होंगे, तो आपकी लिरिक्स सही नहीं मानी जाएगी। इसलिए अब आपको दूसरी लाइन को कन्वर्ट करके सोचना है कि पहली लाइन से किस शब्द का Rhyming Word ले ताकि अगली लाइन का भाव सही हो सके।

Buy Rhyming Dictionary

यहां हिंदी लिरिक्स को Punjabi में Convert करने का कोई Shortcut आपको मिलने वाला नहीं है। अगर अपने आपको आप एक Writer मानते हैं, तो लिखने और सोचने में आपको आलस नहीं करना है। दूसरी लाइन लिखने पर हो सकता है कि जो हिंदी लिरिक्स में लाइन है भाव उससे अलग हो जाए। क्योंकि यहां Rhyming Words का खेल ही ऐसा है। अगर आप चाहते हैं कि भाव बदले नहीं, तो आप हिंदी लाइन में जो Rhyming Words है उनके Synonyms सोचके देखें। कई बार आप ऐसे Rhyming Words मिल जाएंगे जिससे आप अपने भाव को बरकरार रख सकते हैं। 

इसी प्रकार Hookline लिख लेने के बाद Verse को भी Convert करें। धीरे-धीरे आप पूरी Lyrics को हिंदी से पंजाबी में कन्वर्ट कर पाएंगे। दोस्त, ये काम एक दिन का नहीं है और ना ही जल्दबाजी का है। हो सकता है ये काम करने में आपको कुछ दिन का समय लग जाए। अगर ऐसा होता है, तो धीरज रखें और अपनी Writing पर फोकस करने में समय निकाले। 

Conclusion : आज हमने आपको “How to change the hindi song lyric in punjabi?” बताया। उम्मीद है ये पोस्ट आपके लिए काफी सहायक रहेगी। ऐसी ही पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर रोजाना आते रहें। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here