5 Best Shayari Books In Hindi | मशहूर शायर की पुस्तकें

0
716
5
(1)
अगर आप भी Shayari Writing की शुरुआत कर चुके हैं, तो आज हम “5 Best Shayari Books In Hindi” आपके लिए लेकर आए हैं। शायरी लिखने वाले हर writer को ये books ज़रूर पढ़नी चाहिए। इस पोस्ट को अपनी writers community में भी ज़रूर share करें।

Shayari books

शायरी लिखने वाला हर एक नया शायर शायरी के फ़न को समझना चाहता है। इसके लिए आप जितना ज़रूरी लिखने को मानते हो, उससे ज्यादा जरूरी यहां पढ़ना भी होता है। लेकिन पढ़ने के लिए भी आपको सही books का selection करना होता है। आप में से कई writers चाहते हैं कि मैं आपको कुछ अच्छी Shayari Books Suggest करूँ। तो आज मैं ऐसे फ़नकारों की books लेकर आया हूँ, जिनके कलाम का एक-एक लफ्ज़ बहुत ताक़तवर है। इन shayari, नज़्म की books को पढ़कर आप भी शायरी के सही मायने को समझ पाएंगे। मैं जितनी भी books के बारे में बता रहा हूँ, उन सभी को खरीदने का link भी साथ में दे दूंगा।

1. मेरे बाद राहत इंदौरी (Mere Bad Rahat Indori) :

मेरी ख्वाहिश है कि आंगन में न दीवार उठे,
मेरे भाई, मेरे हिस्से की ज़मीं तू रख ले।

एक अलग ही अंदाज़-ए-बयां और हर एक जज्बात को बड़े ही सरल लहज़े में शायरी की ज़ुबान में कहने वाले शायर थे राहत इंदौरी साहब। राहत साहब के फ़न में ऐसा जादू था कि उनके शेरों शायरी सुनने, पढ़ने वाला आश्चर्य में पड़ जाता है कि बहर में इतनी सहजता से भी अपनी बात कही जा सकती है। आजकल नए शायर बस बहर की उलझनों में ही उलझकर रह जाते हैं और अपनी बात को सही तौर पर कह भी नहीं पाते। जबकि शायरी को सही तरीके से बहर और भाव का संतुलन बनाकर लिखनी होती है। इसलिए हर नए शायर को राहत साहब की शायरी की पुस्तक “मेरे बाद” जरूर पढ़नी चाहिए।

Rahat Indori Shayari Book खरीदें

2. Noor-E-Ghazal (मशहूर शायर की किताबें) :

मैं आपसे कहूँ कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध शायर के नाम बताइए। तो आपके दिमाग में दाग़, मीर, ग़ालिब, मोमिन, ज़ौक़ आदि शायर का नाम ज़रूर आएगा। ये भले ही पुराने दौर के शायर रहे हों लेकिन इन शायर की शायरी आज भी उस दौर को ज़िंदा रखे हुए है। “नूर-ए-ग़ज़ल” दाग़, ज़ौक़, मोमिन, मीर, ग़ालिब, ज़फ़र, और इक़बाल आदि शायर की books का box set है। इसमें आपको इन सभी शायर की 7 shayari books मिलती है। इस set के साथ जॉन एलिया साहब की पुस्तक भी मिलती है। आप जब इन फ़नकारों की शायरियां पढ़ेंगे, तो आप भी अपने शायरी के फ़न को और ज्यादा अच्छे से समझ पाएंगे।

Shayari Books Set खरीदें

3. Mere Dil Mere Musafir Faiz Ahmed :

एक उम्मीद से दिल बहलता रहा,
इक तमन्ना सताती रही रात भर।

आधुनिक उर्दू शायरी को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने वाले शायर फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ अपने कलाम में बहुमुखी गुण रखते थे। जब आप उनकी नज़्म, शायरी पढ़ते हैं, तो कहीं न कहीं उनके एक-एक लफ्ज़ आपको सोचने पर मजबूर कर देंगे कि फ़ैज़ ने कैसे इनको शायरी में पिरोया होगा। अगर आप भी एक शायर हैं, तो फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ की shayari book “मेरे दिल मेरे मुसाफिर” को इसलिए ज़रूर पढ़ें कि आप उनके इस फ़न से रूबरू हो पाएं।

4. Duniya Jise Kehte Hain (Nida Fazli) :

कभी-कभी यूँ भी हमने अपने जी को बहलाया है,
जिन बातों को ख़ुद नहीं समझे औरों को समझाया है।

निदा फ़ाज़ली साहब ने नई पीढ़ी को अपने कलाम से काफ़ी आकर्षित किया है। उनका कहना था कि उनकी शायरी बन्द कमरों में नहीं रहती। बल्कि बाहर निकलकर ज़िंदगी का साथ निभाती है। नए शायर को ये shayari book इसीलिए पढ़नी जरूरी है, क्योंकि हर नया शायर चाहता है कि वो नई पीढ़ी से जुड़ पाए। इसलिए आप भी एक शायर होने के नाते इस book को जरूर पढ़ें।

Nida Fazli Shayari Book खरीदें

5. Majaz Lucknowi Shayari Book :

क्या-क्या हुआ है हम से जुनूँ में न पूछिये,
उलझे कभी ज़मीं से कभी आसमाँ से हम।

मजाज़ लखनवी ऐसे शायर हैं, जो लेखन के शुरुआती दौर में ही मशहूर होने लगे थे। कहते हैं मजाज़ की शायरी में 2 रंग नज़र आते हैं। जब आप मजाज़ के कलाम को पढ़ेंगे, तो आपको प्यार, मुहब्बत वाली शायरियां मिलेगी ही। लेकिन आपको क्रांतिकारी वाली शायरियां भी पढ़ने को मिलेगी। मजाज़ का यही मिजाज़ मुझे पसंद आता है कि उन्होंने अपनी शायरी को केवल प्यार मुहब्बत के दायरे में बांध कर नहीं रखा। इसलिए हर एक नए शायर को मजाज़ की शायरियां जरूर पढ़नी चाहिए।

Majaz Ki Shayari Book खरीदें


Conclusion: इस पोस्ट में हमने “5 Best Shayari Books In Hindi” आपके साथ Share की। अगर आप भी Shayari Writing पर work कर रहे हैं, तो ये books आपके लिए motivation का काम करेगी। उम्मीद है ये post और shayari books आपके लिए बहुत helpful रहेगी। post में दिए links पर जाकर आप इन books को ख़रीदके घर बैठे मंगवाकर पढ़ सकते हैं। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here