सोते रहोगे तो भी ideas आएंगे | Ideas For Writing

0
88
0
(0)

ज्यादातर Writers लिखने के लिए ideas को लेकर चिंतित रहते हैं। ऐसे writers का यही प्रश्न रहता है “लिखने के लिए Topics कहाँ से लाएं?” मैं आज आपको ऐसे तरीके बताने वाला हूं कि आप “सोते रहोगे तो भी ideas आएंगे“। चलिए फिक्र मत करिए और मेरे साथ ideas के खजाने किस तरह से मिलते हैं, ये जान लीजिये।

How to find ideas

दोस्तों, ideas आना हमारे दिमाग की सोचने की क्षमता पर depend होता है। ऐसा नहीं है कि कोई दवा आप लेंगे और आपका दिमाग चलने लगेगा, आपको ideas मिल जाएंगे। ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। कुछ बातें ideas पैदा करने के लिए आपके mind को पता होनी चाहिए। mind के साथ कुछ creativity करनी होती है और उसे उस माहौल में ले जाना पड़ता है। ये बात कोरी बात नहीं है। इस बात को आप इस बात से समझ सकते हैं कि जिस दिन मान लीजिए आप horror film देखके आये हैं। तो उसके बाद नींद में या जागते हुए आपको उसी तरह का अहसास होने लगता है। आप जानते भी हैं इसके बाद आपका mind खुद ही कुछ horror stories create कर देता है और आपको सपने में दिखा भी देता है। इतना power होता है हमारे mind में। 

जब आप वो movie देखकर आते हैं, तो नींद में भी आपको ideas मिल रहे होते हैं। अगर आप एक horror film के writer हैं या horror story लिखना चाहते हैं, तो ये आपके लिए अच्छा हो जाता है। लेकिन आप सिर्फ मज़े के लिए देखके आये हैं, तो ये सपना आपको डराए रखने के सिवा आपके लिए किसी काम का नहीं होगा।

यहां बस में आपको ये बात बताना चाह रहा हूँ कि जब आप इतना इंटरेस्ट लेकर ऐसे दृश्यों को देखते हैं या पढ़ते हैं, तो आपका mind भी उसी तरह के ख्याल पैदा करने में सक्षम होने लगता है। अगर आप शायरी लिखना चाह रहे हैं और आप पूरे दिन शायरी पढ़ते हैं या सुनते हैं। तो गारंटी से कुछ दिन में आपके साथ ऐसा होने लग जायेगा कि सोते हुए ही आपके mind में ideas आने लगेंगे। यहां मैं ये कह रहा हूँ कि आप लिखना चाहते हैं, तो आपको उससे ज्यादा पढ़ना होगा या देखना होगा। तभी आप आपके mind को ideas की power दे पाएंगे।

उम्मीद करता हूँ अगर आपके mind में भी ideas नहीं आ रहे हैं, तो आप भी ideas ला पाएंगे। “लिखने के लिए ideas कहाँ से लाएं” इस प्रश्न का समाधान हम कितना कर पाए कमेंट में जरूर बताएं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here