Song Lyrics Format में टेक और पूरक पंक्ति क्या है

0
96
0
(0)
Song Lyrics Format में टेक और पूरक पंक्ति क्या है 

दोस्तों, आज के इस लेख में हम “Song Lyrics में टेक और पूरक पंक्ति क्या है” ये जानने वाले हैं। song के format में कई चीजें ध्यान में रखी जाती है, जिनमें से ये भी importante है। इसीलिए song के format को अच्छे से समझने के लिए आप इस post को पूरा जरूर पढ़ें।

Song ka format

Song के format में अब तक आपने मुखड़ा और अंतरा के बारे में जाना। लेकिन आपको टेक और पूरक पंक्ति के बारे में पता नहीं होगा कि आखिर song के format में ये है क्या। दोस्तों, इन दोनों के बिना एक song कभी नहीं बन सकता। इसीलिए इनको सीखना हर lyricist के लिए जरूरी है।

सबसे पहले हम बात करें टेक की, तो टेक का अर्थ होता है आधार। जी हां, और song lyrics का आधार होता है song का मुखड़ा, जिस पर पूरा song लिखा जाता है। song के मुखड़े की ऐसी एक line जिसे हर अन्तरे के बाद बार-बार गाया जाता है, वही song की टेक कहलाती है।

दोस्तों, song की lyrics में टेक का होना बेहद जरूरी होता है। इससे उस song के title का भी पता चलता है और वो एक song lyrics का आधार भी होती है। आपको पता चल गया होगा कि song में टेक क्या है और टेक का importance क्या होता है।

दोस्तों, अब हम song lyrics में पूरक पंक्ति के बारे में जान लेते हैं। song में अंतरा गाने के बाद हमें मुखड़े तक वापस पहुंचना होता है। जिसके लिए मुखड़े के समतुकांत की ही अन्तरे के last में टेक से पहले एक line लिखी जाती है और इसके बाद टेक को गाया जाता है। वही किसी song lyrics में पूरक पंक्ति कहलाती है। एक lyrics सही format में तभी नज़र आती है, जब उसमें पूरक पंक्ति का भी use किया गया हो।

तो दोस्तों, उम्मीद है आपको “Song Lyrics में टेक और पूरक पंक्ति क्या है” ये पता चल गया होगा। हमने song lyrics के format को अच्छे से समझाने की कोशिश की है, जो आपके song lyrics को लिखने में helpful रहेगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here