song kaise likhe-गाना कैसे लिखें-how to write a song in hindi

3
1253
3.1
(17)

song kaise likhe-गाना कैसे लिखें-how to write a song in hindi

गाना लिखना कोई कठिन काम नहीं है। अगर आपके पास फिलिंग्स हैतो आप कुछ भी लिख सकते हैं। आप किसी भी music को सूने चाहे ढोलक की ताल सुने या किसी भी वाद्य यंत्र की। उसे सुनतेसुनते आप कुछ उसपे अपनी दिल की फिलिंग्स जाहिर करे। फिर कहे कि आप सोंग लिख सकते हैं के नहीं।



कोई भीसोंग या गाना लिखने के लिए राइमिंग वर्ड्स का ज्ञान होना जरूरी है। ये राइमिंग वर्ड्स ज्यादा कठिन नहीं होते। जैसे मान मेरा एक गाना है

याद रखना तुम आओगे मिलने इसबार
याद रखना तुम भीमुझसे करते हो प्यार


अबइन लाइनों को घोर से पढ़िए आपके इसके लास्ट में कुछ ऐसे वर्ड्स दिख रहे होंगे जिनसे आपको गाना गाने में आनंद की अनुभूति हो रही होगी और एक जैसे वर्ड लग रहे होंगे। जैसे- बार और प्यार। यही राइमिंग वर्ड्स होते हैं। अगर आप इन राइमिंग वर्ड्स की सहायता से अपनी फिलिंग शेयर करना सीख जाते हैं तो समझो आप गाना लिखना सीख गए।

song kaise likhe


एकगाना तभी बनता है जब उसकी लिरिक्स सही हो। जब तक एक लिरिक्स सही नहीं लिखी जाती कोई भी गाना नहीं बन सकता। एक गाने में सबसे ज्यादा रोल लिखने के बाद धुन का होता है और वो भी तभी सही सेट हो पाती है जब आप गाना सही से लिखते हैं।


गाना लिखने केलिए हो सके तो आप ज्यादा से ज्यादा शायरियां पढ़िए और लिखते। अगर आप शायरी अच्छे से लिखना सीख गए ना तो आप एक गाना भी आसानी से लिखना सीख जाएंगे। सोंग के अंदर आप अपनी फिलिंग्स को शब्दों के माध्यम से इस प्रकार गढ़े कि वो पंक्तियां जीवंत बन जाए।
तोआप सोंग लिखने के लिए ज्यादा से ज्यादा शब्द पढ़िए। 

आप हो सके तो हिंदी के साथ कुछ उर्दू शब्द भी सीखंे और वो इतने कठिन भी नहीं होने चाहिए कि सुनने वाले उसका अर्थ समझ ही नहीं पाए। क्योंकि ऐसे भी उर्दू शब्द हैं जिनका अर्थ समझने में कठिनाई नहीं होती। जैसेइंतजारइबादत आदि।
तोदोस्तों आज हमने जाना कि आप किस प्रकार अपना एक गाना या सोंग लिख सकते हैं। उम्मीद करता हूं आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। तो चलिए मिलते हैं फिर से ऐसे ही एक अच्छी जानकारी के साथ।

-लेखक योगेन्द्र जीनगर यश

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 3.1 / 5. Vote count: 17

No votes so far! Be the first to rate this post.

3 COMMENTS

  1. maine bhi ek pankti sochi hai- tum nahi the mere kareeb kyuki us samay main tha gareeb main tab tumse karta tha saccha pyaar aur tumne kiya inkaar har baar sir plz mujhe bta dena ki apko meri panktiyan kaisi lagi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here